Business ideas – आज की अपने घर से शुरू करे ये बिजनेस जिसे लोग ढूंढते हुए आएंगे, आपके घर

आज बहुत से लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, उन्ही मे से कुछ लोग बड़े कंपनी के फ्रेंचाइजी तक ले लेते हैं। क्युकी उन्हे लगता है की इस से उनके दुकान पे ग्राहक की कमी नही होगी, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा न्यू स्टार्टअप बिजनेस आइडिया के बारे मे बताने वाले है.

Table of Contents

जिसमें बिना किसी बड़ी कंपनी की फ्रेंचाइजी लिए ही आपकी बिक्री दमदार होने वाली है, या फिर यु कहे की ग्राहक आपकी दुकान को ढूंढते हुए आप तक आने वाला है।

Business Opportunities in india

आज भारत से बाहर कुछ लोग भारत को गरीब और बेरोजगारी वाला देश क्यों न कहे, लेकिन ये हम सभी जानते है की भारत में प्रतियोगिता, पुरस्कार और मोटिवेशन की कभी कमी नही होती है। 

 

अब तो प्ले स्कूल के बच्चों को भी मेडल और ट्रॉफी दिये जाने लगे हैं, अगर आप सन 2022 तक की करे तो भारत में मेडल और ट्रॉफी के मार्केट का साइज केवल 2000 करोड़ का था.

 

लेकिन आज ये बहुत तेजी के साथ 3500 करोड़ तक पहुंच गयी है। 

 

इस पूरे मार्केट पर भारत की केवल चार कंपनियां राज करती हैं। कम्पनियों का नाम कुछ इस प्रकार है।

  • भारतीय मेडल और ट्रॉफी
  • कंपनी
  • ट्रॉफी इंडिया
  • मेडल और ट्रॉफी हाउस
  • ट्रॉफी और मेडल प्लांट

अब इस से एक बिजनेस आइडिया निकलती है की हम चाहे तो मेडल और ट्रॉफी का बिजनेस शुरू कर सकते है लेकिन सवाल ये है की इस तरह का बिजनेस शुरू करने मे लागत ज्यादा आती है, इसलिए हम अपनी कंपनी नहीं बल्कि इन कंपनियों से डायरेक्ट कांटेक्ट करके अपने शहर में एक ट्रॉफी हाउस (दुकान) खोलेंगे। 

 

यहां पर सभी प्रकार के सस्ते और महंगे मेडल,ट्रॉफी बेच सकते है। आज से 10 साल पहले जहा प्रतियोगिता की घोषणा करने से पहले ही पुरस्कार का चयन और खरीदारी कर ली जाती थी। लेकिन आज जमाना बदल गया है। 

 

आज कई लोग प्रतियोगिताओं के फाइनल वाले दिन पुरस्कार खरीदने बाजार जाते हैं। ऐसी स्थिति में आपका ट्रॉफी हाउस उनकी जरूरते पूरी कर सकता है। और आप इसमे मोटी कमाई कर सकते है।

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें –

WhatsApp Group (Join Now)

Join Now

Telegram Group (Join Now)

Join Now

भारत मे ज्यादातर लोग जनरल स्टोर और गिफ्ट स्टोर जैसे दुकानों में थोड़ी बहुत ट्रॉफी और मेडल बेचने के लिए रख लेते हैं, लेकिन आपके दुकान खुलने के बाद इनकी बिक्री कम हो जायेगी, और लोग आपके दुकान से मेडल खरीदना ज्यादापसंद करेंगे क्युकी आपकी दुकान मेडल बेचने वाली पहली दुकान होगी, और साथ लोगो को आपके पास स्टोर से ज्यादा वेराइटी बहुत ही आसानी से उपलब्ध होगी।

Youth entrepreneurship ideas in india

कॉलेज स्टूडेंट्स एवं ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट कैंडिडेट्स के साथ ये बिजनेस महिलाएं के लिए भी काफी अच्छी बिजनेस अपॉर्चुनिटी हो सकती है, इसमें ना तो कोई मशीन लगानी है और ना ही कोई प्रकार के प्रोडक्ट बनाने होते है। 

 

आप चाहे तो अपनी दुकान पर बैठे-बैठे पढ़ाई भी कर सकते हैं, स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, साथ ही अपने हॉबी के हिसाब से फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं, इसके साथ ही एक्स्ट्रा इनकम के किसी भी सोर्स पर काम कर सकते हैं।

Profitable Business ideas in india

अब अगर आपने इस बिजनेस को करने का मूड बना लिया है तो ये बिजनेस आपको काफी अच्छा प्रॉफिट दे सकता है, प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां इस से 20 से 50% तक का लाभ कमाती है लेकिन प्रोडक्ट बेचने वाले दुकानदारों को कम से कम 100% तक का फायदा होता है। 

 

कुछ मेडल और ट्रॉफी तो ऐसे होते हैं जिनकी बिक्री संख्या कम होती है लेकिन उसमे प्रॉफिट और मार्जिन 500% तक का होता है।

Leave a comment